Header Ads

Uttarakhand Election 2017: देहरादून शहर में खिला कमल, गोर्खाली कांग्रेसी उम्मीदवार गोदावरी हारी


देहरादून : इस बार का विधानसभा चुनाव देहरादून में कई बदलाव कर बैठा। इस बार के चुनाव में कांग्रेस का सिर्फ एक विधायक देहरादून जिले की 10 सीटों से चुनाव जीत पाया है, जबकि 2012 में दून की 10 में से 6 सीटों पर कांग्रेस का हाथ मजबूत था। इस बार सिर्फ चकराता सीट ही कांग्रेस के खाते में गई है। दरअसल चकराता राजघराने की पारंपरिक सीट रही है और यहां से हमेशा प्रीतम सिंह चुनाव जीतते आए हैं। ये सिलसिला इस बार भी कायम रहा। वहीं मसूरी विधानसभा में गोर्खाली समुदाय की महिला प्रत्याशी गोदावरी थापली को भाजपा के गणेश जोशी ने 12008 वोट से हराते हुए लगातार दूसरी बार विधानसभा में एंट्री ली।

जिले की 10 सीटों से 6 विधायक रिपीट हुए
इस बार देहरादून जिले की 10 सीटों से 6 विधायक रिपीट हुए हैं। भले ही इनमें एक कांग्रेस का बागी है। इनका नाम है उमेश शर्मा काउ। वे दोबारा रायपुर सीट से चुनाव जीते हैं। इस बार एक और नई बात दून में हुई। नगर के पहले नागरिक यानि मेयर विनोद चमोली ने चुनाव जीता है और तीन बार से लगातार धर्मपुर सीट से विधायक रहे कैबिनेट मंत्री दिनेश अग्र्रवाल को शिकश्त दी है।  देहरादून में सबसे ऐतिहासिक जीत दर्ज की है देहरादून कैंट सीट से बीजेपी के हरबंस  कपूर ने। कपूर लगातार आठवीं बार विधायक बने हैं। कपूर यूपी विधानसभा में भी देहरादून से लगातार चार बार विधायक रहे और चौथी बार फिर उत्तराखंड चुनाव जीते हैं।

शहर कौन जीता कौन हारा ?        
देहरादून कैंट सीट से  हरबंस कपूर (बीजेपी) जीते हैं जब कि सूर्यकांत धस्माना (कांग्रेस) को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं रायपुर सीट से उमेश काउ (बीजेपी) से जीते हैं जबकि प्रभुलाल बहुगुणा (कांग्रेस) हार गए हैं। वहीं मसूरी से गणेश जोशी (बीजेपी) ने गोदावरी थापली (कांग्रेस) को हराया है। जबकि राजपुर रोड से खजान दास (बीजेपी) ने राजकुमार (कांग्रेस) धूल चटाई है। वहीं धर्मपुर से विनोद चमोली (बीजेपी) दिनेश अग्रवाल (कांग्रेस) को हराया है। वहीं सहसपुर सहदेव पुंडीर (बीजेपी) से किशोर उपाध्याय (कांग्रेस) हार गए हैं। जब कि विकासनगर  मुन्नासिंह चौहान (बीजेपी) ने नवप्रभात (कांग्रेस) को हराया है। जब कि चकराता की सीट पर प्रीतम सिंह (कांग्रेस) ने  मधु चौहान (बीजेपी) को हरा दिया है। वहीं डोईवाला सीट से त्रिवेंद्र सिंह रावत (बीजेपी) ने हीरा सिंह बिष्ट (कांग्रेस) को धूल चटाई है। वहीं ऋषिकेश सीट पर प्रेम चंद्र अग्रवाल (बीजेपी) ने राजपाल खरोला (कांग्रेस) को हराकर जीत का सेहरा बांध लिया है।



Powered by Blogger.