Header Ads

स्वास्थ्य -जनसंपर्क मंत्री घतानी बोले, बहुत जल्द है सिक्किम देश का पहला ड्रग्स मुक्त राज्य


गंगटोक : ड्रग्स मुक्त राज्य बनाने की दिशा में राज्य सरकार अग्रसर है। राज्य के स्वास्थ्य तथा सूचना एवं जनसंपर्क के मंत्री एके घतानी ने कहीं। गैर सरकार संस्था साथी (सिक्किम एगैस्टं एडिक्शन टोवार्ड्स हेल्दी इंडिया) द्वारा शहर के नामनाग स्थित चिंतन भवन में अपने पहले वर्ष के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में नशीली दवाओं का सेवन रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने विशेष योजना आरंभ किया है। यह योजना मुख्यमंत्री युवा सशक्तिकरण एवं स्वनिर्भर के तहत शामिल है। साथी भी इसी योजना के उपज है। उन्होंने कहा कि हालाकि साथी ने प्रथम वर्ष में 30 स्कूलों में नशामुक्ति एवं विद्यार्थियों में सचेतना फैलाने के लिए विशेष कार्यक्रमों पूरी की। जिसमें विशेष शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दी गई है। 

अब अगले वर्ष में 40 स्कूलों व अंत 30 स्कूलों में साथी यह कार्यक्रम चलाएगी। अगले तीन वषरें में 100 स्कूलों में यह कार्यक्रमों पूरी होगा। उन्होंने यह कार्यक्रम चलाने के लिए टाइटन कंपनी लिमिटेड द्वारा भी विशेष मदद प्राप्त करने की जानकारी दी, जो अगले 3 वषरें तक जारी रहेगी। उन्होंने मानसिक तौर पर स्वास्थ्य रखने तथा नशा जैसे बीमारियों से विद्यार्थियों दूर रखने की उद्देश्य से हरेक स्कूलों में योगा क्लास तथा ग्रामीणों स्तरों में पुलिस व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा विभिन्न सचेतना कार्यक्रमों को लगातार आयोजित करने की जानकारी दिया। उक्त कार्यक्रम को लोकसभा सासद एवं साथी स्टेरिंग कमेटी के चेयरमैन पीडी राई ने टाइटन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक भाष्कर भट्ट, स्वास्थ्य विभाग, न्याय, सशक्तिकरण एवं कल्याण विभाग तथा मानव संसाधन विकास विभाग के जरिए साथी कार्यक्रम संचालन करने की जानकारी दिया। 

इसके अतिरिक्त युनाइटेड नेशन आफिस आफ ड्रग्स एंड क्राइम के संचालक कुणाल किशोर को नॉलेज पार्टनर के रूप में शामिल करने की जानकारी दिया। उन्होंने साथी से संबंद्ध सभी कार्यकर्ताओं एवं स्वयंसेवकों प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर टाइटन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक भाष्कर भट्ट, न्याय, सशक्तिकरण एवं कल्याण विभाग के आयुक्त एवं सचिव आर तेलंग ने भी संबोधित किए। इस अवसर पर शिक्षकों, विद्यार्थियों व स्कूलों को विभिन्न पुरस्कार से सम्मानित की।


Powered by Blogger.