Header Ads

हिमाचल प्रदेश : नेपाली कम्युनिटी डिवेल्पमेंट सोसायटी ने की नेपाली उद्योग मंत्री से मुलाकात


कुल्लू। नेपाली कम्युनिटी डिवेल्पमेंट सोसायटी के अध्यक्ष संत कुमार ने हाल ही में नेपाल सरकार के उद्योग मंत्री से मुलाकात की और भारत में रह रहे नेपाली मूल के लोगों की दिक्कतों को नेपाल सरकार के माध्यम से भारत सरकार के समक्ष मामला उठाने की बात कही। संत कुमार ने इस दौरान एक ज्ञापन सौंपा जिसमें भारत में रहे नेपाल मूल के लोगों को वहां ड्राईविंग लाईसेंस वोनोफाइड प्रमाण पत्र जैसे अत्यंत आवश्यक प्रमाण पत्रों की जरूरत पड़ रही है। जिस कारण भारत में ही पैदा हुए बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ आजीविका कमाने वाले ड्राईवरों को भी खासी दिक्तों का सामना करना पड़ रहा है। गौर रहे कि नेपाल मूल के लोगों की आजादी के बाद एक पीढ़ी के लोगों का तो यहीं जन्म और कर्म भूमि बन गई। संत कुमार का कहना है कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू मनाली रहते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री, परिवहन मंत्री, वन मंत्री तथा मुख्य सचिव तक को नेपाली मूल के लोगों की दिक्कतों के बारे में अवगत करवाया है, जिस पर सरकार ने उनकी मांगों को उचित ठहराते हुए ठोस कदम उठाने की बात कही है। मगर अभी तक नतीजे सामने नहीं आ रहे हैं। 

वकौल संत कुमार नेपाली मूल के हजारों ड्राईबर भारत के विभिन्न कोनों में गाड़ी चला कर जहां अपनी सेवाएं दे रहे हैं वहीं अपने परिवार को भरण पोषण भी कर रहे है। उधर, नेपाली मूल के बच्चों का पढ़ाई के साथ साथ खेलों में भी अदभुत प्रतिभा है और आगे बढऩे के लिए स्थाई प्रमाण पत्र न होने से विद्यार्थियों को निराशा झेलनी पड़ रही है। हालांकि संत कुमार ने हिमाचल सरकार का धन्यवाद भी किया है कि नेपाली मूल के लोगों को लोक निर्माण विभाग और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ अन्य विभागों में स्थाई तैनाती दी है फिर भी सभी लोगों ऐसी सुविधा मिलनी चाहिए, खासकर जिनका जन्त से लेकर शिक्षा दीक्षा ही भारत में हुई है। उधर नेपाल सरकार के उद्योग मंत्री ने संत कुमार को आश्वासन दिया है कि नेपाल सरकार इस दिशा में जरूरत कदम उठाएगी। 

उन्होंने इस मामले को नेपाल सरकार के प्रधानमंत्री तथा संसद में रखने की बात भी कही। संकट की घड़ी में एकजुट हो।विनोद तामंग मनाली के बाहंग ग्रेफ कैंप के नजदीक एक नेपाली मौजूद के रिहायशी खोखे में आग लग जाने से उनका सबकुछ स्वाह हो गया है और जमीन पर आग गए हैं। सर्द रात्रि और भयावह बर्फबारी के बीच भी नेपाली कम्युनिटी डिवैल्पमैंट सोसायटी के सदस्यों ने अपने इस प्रकृति की मार झेर रहे साथी को इन विषम परिस्थिति में साथ दिया है।


Powered by Blogger.