Header Ads

प्रो बॉक्सिंग नाईट : गोरखा बॉक्सर शंकर थापा के शानदार पंच से भारत ने रूस को हराया


दीपक राई
वीर गोरखा न्यूज नेटवर्क 
भोपाल। गोरखा बॉक्सर शंकर थापा के शानदार विनिंग पंच से भारत ने रूस को हराते हुए प्रो बॉक्सिंग नाईट का खिताब अपने नाम कर लिया। मुकाबले के तीसरे फाईट के सुपर लाइट वेट वर्ग में शंकर थापा ने रशियन मुक्केबाज़ कोतोवके खिलाफ बेहद खराब शुरुआत की। पहला राउंड 37-39 से गंवाने के बाद बेस्ट ऑफ़ थ्री खेले जा रहे इस मुकाबले में शानदार वापसी करते हुए अगले दोनों राउंड 40-35 और 39-37 से जीतते हुए मैच अपने नाम किया। भारत ने यहां खेले गए कुल पांच मुकाबलों में 3-2 से रूस को हराकर धमाकेदार शुरुआत की। ओपन एरीना में रोशनी में नहाए रिंग में ये मुकाबले खेले गए। तात्या टोपे स्टेडियम में खेले गए दो देशों के बीच इस प्रो बॉक्सिंग नाईट में पहला मुकाबला भारत हार गया, लेकिन इसके बाद भारतीय मुक्केबाजों ने शानदार विजयी वापसी की। उन्होंने अगले चारों मुकाबले जीतकर भारत को 3-2 से जीत दिला दी। पहला मुकाबला लाइटवेट वर्ग में भारत के अमित मिश्रा ने करीबी अंतर से गंवा दिया। इसके बाद मनीष उईके ने मुकाबला जीतकर भारत को बराबरी दिला दी। इसके बाद भारतीय मुक्केबाजों ने रूसी मुक्केबाजों को कोई मौका ही नहीं दिया और लगातार दो बाउट जीत ली।

पांचवीं बाउट नॉकआउट
भारत और रूस के बीच पांचवीं बाउट काफी रोमांचक रही। भारत के राष्ट्रीय चैंपियन राहुल पासी को रूस के मेदवेद ने पहले ही राउंड में नॉकआउट कर दिया। यह मुकाबला महज एक मिनट से भी कम समय चला। तकनीकी रूप से रूसी मुक्केबाज को विजेता घोषित किया गया। निर्णय को लेकर भारत ने विरोध भी जताया लेकिन रैफरी पैनल ने रूसी मुक्केबाज को विजेता घोषित कर दिया।

दर्शकों में जबर्दस्त उत्साह
तात्या टोपे स्टेडियम के मैदान पर रोशनी में नहाए रिंग में पहली बार प्रो बॉक्सिंग का आयोजन किया गया। भोपाल के लोगों के लिए यह पहला ही अनुभव था जब प्रोफेशनल बॉक्सिंग को वे देख रहे थे।

खेलमंत्री ने किया शुभारंभ
मध्यप्रदेश की खेलमंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में प्रो बॉक्सिंग नाईट भोपाल का शुभारंभ हुआ। इस दौरान डीजीपी रिषि कुमार शुक्ला एवं अन्य अतिथि उपस्थित थे। मुकाबलों से पहले दोनों देशों के राष्ट्रगान से इसकी शुरुआत हुई।

परिणाम इस प्रकार रहे
पहला मुकाबला लाइट वेट: अमित मिश्रा वि. खासिएव
35-40, 37-38 और 37-39
दूसरा मुकाबला सुपर वेल्टर वेट: मनीष उईके वि. रेडमायर
58-56, 58-56 और 59-56
तीसरा मुकाबला सुपर लाइट वेट: शंकर थापा वि. कोतोव
37-39, 40-35 और 39-37
चौथा मुकाबला लाइट प्लाय वेट: पूर्णिमा वि. पानियन
40-36, 39-37 और 40-36
पांचवां मुकाबला क्रुुजर वेट: राहुल पासी वि. मेदवेद
मेदवेद नॉकआउट विजेता



 
Powered by Blogger.