Header Ads

इंडो-नेपाल सोशल मिशन यात्रा: डिप्टी राजदूत ढकाल 15 सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ पहुंचे पुष्कर


पुष्कर : भारत व नेपाल के बीच सदियों से आर्थिक समेत सभी क्षेत्रों में अच्छे व मधुर संबंध हैं। भारत व नेपाल के बीच तो रोटी और बेटी के रिश्ते हैं। भारत के खिलाफ पाक को नेपाल में कोई जगह नहीं मिलेगी। यह कहना है नई दिल्ली स्थित नेपाली राजदूतावास के डिप्टी राजदूत कृष्ण प्रसाद ढकाल का। इंडो-नेपाल सोशल मिशन यात्रा के तहत नेपाल के डिप्टी राजदूत ढकाल व नेपाल के प्रथम उपराष्ट्रपति के राजनीतिक व सांस्कृतिक विशिष्ट सलाहकार महावीर प्रसाद टोरड़ी 15 सदस्यीय शिष्टमंडल के साथ रविवार को पुष्कर पहुंचे। अल्प समय की पुष्कर यात्रा में डिप्टी राजदूत पत्रकारों से मुखातिब हुए।

पाक को जमीन का प्रयोग नहीं करने देगा
भारत में आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान की ओर से नेपाल की जमीन का उपयोग करने के संबंध में उन्होंने कहा कि नेपाल अपने मित्र राष्ट्र के खिलाफ होने वाली गतिविधियों के लिए अपनी जमीन का प्रयोग नहीं करने देगा।


नेपाल का 65 फीसदी व्यापार भारत के साथ
आर्थिक संबंधों के बारे में उन्होंने बताया कि नेपाल का 65 प्रतिशत व्यापार भारत से हो रहा है। नेपाल और भारत के संबंध केवल राजनीतिक व सरकारी स्तर पर ही सीमित नहीं है, बल्कि आर्थिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में भी काफी अच्छे हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि नेपाल में अब भी अधिकांश लोग हिंदू हैं तथा वे सभी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इससे पूर्व डकाल व टोरड़ी ने अपने शिष्टमंडल के साथ वराह घाट पर पुष्कर सरोवर की पूजा-अर्चना की तथा ब्रह्मा मंदिर के दर्शन किए। सरोवर की पूजा पंडित रविकांत शर्मा ने कराई। ब्रह्मा मंदिर में पुजारी लक्ष्मीनिवास व कृष्णगोपाल वशिष्ठ ने उनका अभिनंदन किया। पुष्कर आगमन पर ज्योति स्वरूप दीपू महर्षि, आशुतोष शर्मा सहित अनेक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उनका माला पहनाकर स्वागत किया।

Powered by Blogger.