Header Ads

रूसी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, सभी 92 लोगों के मरने की आशंका, PM मोदी ने जताया दुख


मास्को : सीरिया जा रहा एक रूसी सैन्य विमान आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार 92 लोगों में से किसी के भी जिंदा बचने की संभावना नहीं है. विमान सवारों में सैनिकों के साथ नववर्ष का जश्न मनाने के लिए जा रहे ‘रेड आर्मी क्वायर' के सदस्य भी थे. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है. उन्‍होंने कहा, दुर्घटना में सैनिकों की जान जाने के दुख में भारत भी शामिल है. रुस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने रुसी समाचार एजेंसियों को बताया कि दक्षिणी शहर आदलर में ईंधन भरने के बाद वहां से उडान भरने के कुछ ही समय बाद रुसी विमान टीयू-154 काला सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

यह विमान स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजकर 25 मिनट (भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 55 मिनट) पर उड़ान भरने के केवल दो मिनट बाद रडार से लापता हो गया. मंत्रालय ने एजेंसियों से कहा कि दुर्घटना स्थल पर किसी के जिंदा बचने के कोई संकेत नहीं हैं और तटीय शहर सोचि से खोजी अभियान में चार शव बरामद हुए हैं. मंत्रालय ने बताया, ‘‘रक्षा मंत्रालय के विमान टीयू-154 के टुकड़े काले सागर से डेढ़ किलोमीटर के दायरे में 50-70 मीटर की गहराई में बरामद किए गए. सोचि काला सागर के पास बसा तटीय शहर है.' रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव को हादसे की जांच के लिए सरकारी आयोग का नेतृत्व करने का आदेश दिया.

विमान ने पश्चिमी सीरिया में रुस के हमीमिम वायुसैनिक अड्डे के लिए अपनी नियमित उडान भरी थी. सीरिया के विनाशकारी गृहयुद्ध में अपने सहयोगी और देश के राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में रुस सीरिया में सैन्य अभियान चला रहा है और इसके तहत हवाई हमलों को अंजाम देने के लिए रुस इसी रुसी वायुसैनिक अड्डे का इस्तेमाल करता है. विमान में सवार 84 यात्रियों में रुसी सैनिकों के साथ रुसी सेना के आधिकारिक म्युजिकल ग्रुप ‘एलेक्सांद्रो एनसेंबल' के सदस्य भी सवार थे. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘रेड आर्मी क्वायर' के नाम से विख्यात यह म्यूजिकल ग्रुप नववर्ष के मौके पर सीरिया स्थित रुसी वायुसैनिक अड्डे पर आयोजित होने वाले एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए जा रहा था.
Powered by Blogger.