Header Ads

रियो ओलिंपिक 2016 का रंगारंग आगाज़, भारतीय दल के फ्लैग बेयरर बने अभिनव बिंद्रा, PHOTOS


रियो डी जेनेरियो : ब्राज़ील के रियो में खेलों के महाकुंभ ओलिंपिक का शुभारंभ हो चुका है. भारतीय समय के मुताबिक, आज सुबह क़रीब 4 बजे रियो के माराकाना स्टेडियम में भव्य समारोह के साथ ओलिंपिक खेलों की शुरुआत हुई. समारोह में ब्राज़ील के कलाकारों ने म्यूज़िक, थ्रीडी इमेजिंग और लेजर तकनीक का इस्तेमाल कर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया. समारोह में छह हज़ार से ज़्यादा वॉलिंटियर्स ने भाग लिया. रियो ओलिंपिक के मार्च पास्ट में ग्रीस ने सबसे पहले एंट्री की. सेरेमनी में 95 नंबर पर भारतीय दल आया. भारत की परेड में 2008 बीजिंग ओलिंपिक के गोल्ड मेडल विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ भारतीय दल की अगुवाई की. हालांकि हॉकी और तीरंदाज खिलाड़ियों ने उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लिया. 118 खिलाड़ियों के साथ भारत इस बार अपने सबसे बड़े ओलिंपिक दल के साथ दुनिया के इस सबसे बड़े खेल प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा है.

उद्घाटन समारोह में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के अध्‍यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि 'हम सभी इस पल का इंतज़ार कर रहे थे. सभी ब्राजील वासियों को इस रात बहुत गर्व महसूस हो रहा होगा.' इसके साथ ही उन्‍होंने खेलों के आयोजन के लिए ब्राजील की जमकर सराहना भी की. वहीं, रियो 2016 आयोजन समिति के चेयरमैन कार्लोस आर्थर नुज़मन ने खेलों के महाकुंभ में हिस्‍सा लेने आए खिलाडि़यों का स्‍वागत किया. उन्‍होंने कहा कि 'ओलिंपिक का सपना अब एक अद्भुत वास्तविकता है. ब्राजील खुली बांहों के साथ पूरी दुनिया का स्‍वागत करता है. मैं बेहद गौरवपूर्ण महसूस कर रहा हूं. मैं दुनिया के बेहतरीन एथलीटों के बारे में बात करते हुए गर्व महसूस कर रहा हूं.' शनिवार को भारतीय खिलाड़ी निशानेबाजी, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, रोइंग और हॉकी के मुकाबलों में पदकों के लिए भिड़ेंगे. आज 12 पदकों का फैसला भी हो जाएगा. भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) ने रियो ओलिंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की भी घोषणा की है.

आज भारत की इन पर रहेंगी निगाहें
शनिवार को होने वाले में भारतीय टीम की स्थिति की बात करें तो आज 10 मीटर एयर पिस्टल में अपूर्वी चंदेला, अयोनिका पाल, जीतू राई और गुरप्रीत सिंह निशाना साधेंगे. भारत की निगाहें 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण और रजत दोनों जीतने वाले जीतू राय पर रहेंगी. रियो में भारत की नजर 8 बार की ओलिंपिक चैंपियन रही भारतीय हॉकी टीम पर भी रहेगी. शनिवार को अपने पहले मुकाबले में भारतीय टीम का सामना आयरलैंड से होगा. पी श्रीजेश की कप्तानी में टीम ने हाल ही में चैंपियंस ट्रॉफी में रजत पदक जीता है.


















Powered by Blogger.