Header Ads

वार्षिक कार्यक्रम में जमकर थिरके श्री पशुपतिनाथ नेपाली समाज के लोग, PHOTOS


वीर गोरखा न्यूज नेटवर्क
भोपाल :
राजधानी में विगत कई वर्षों से रह रहे नेपाली समाज के लोग रविवार रात गोविंदपुरा स्थित श्री पशुपतिनाथ समाज नेपाली मंदिर परिसर में  हुए वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में बड़े उत्साह के साथ मस्ती में झूमते दिखाई दिए। नेपाली गीतों में थिरकते हुए सैकड़ों की संख्या में समाज के दर्शकों रंगारंग र्काक्रम का जमकर लुत्फ उठाया। एक के बाद एक बेहतरीन नेपाली गीतों पर नाचते-गाते हुए नेपाली समाज के लोग भारत और नेपाल के बीच सांस्कृतिक मधुर सम्बन्धों को मजबूत करता हुआ नजर आया। राजधानी में काम कर रहे हजारों नेपाली समाज के लोग हमेशा से भारत से विशेष स्नेह रखते हुए आये है। श्री पशुपतिनाथ नेपाली समाज समिति के 38वें स्थापना दिवस पर हर साल की भांंति बड़े धूमधाम के साथ समारोह आयोजित की गई।  

गौरतलब है कि भोपाल में नेपाली समाज की आबादी करीब-करीब 40 हजार हैं। सालों से परदेश में रहते हुए भी यह समाज अपने मुल्क की संस्कृति और परंपरा को जीवित करने के लिए एकजुट होकर पशुपतिनाथ समाज नेपाली मंदिर में उपस्थित होता आया हैं। श्री पशुपतिनाथ नेपाली समाज मंदिर में हुए वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में मंत्री विश्वास सारंग बतौर मुख्य अतिथि आए। उन्होंने नेपाली समाज के भारत के साथ हजारों सालों के मधुर सम्बन्धों को हवाला देते हुए कहा कि यह समाज सदैव मेहनत के बल पर आगे बढ़ता रहा है। इस बार भी भारी बरसात के बावजूद समाज के लोगों का उत्साह ठंडा नही पड़ा और बड़ी संख्या में कार्यक्रम में शामिल होकर अपने संस्कृति को गीतों और नृत्य के माध्यम से रूबरू हुए।

भोपाल में ही जन्में नेपाली समाज के युवाओं एवं बच्चों को नेपाली संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए हमारी समिति प्रत्येक वर्ष सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल जैसे गतिविधियों का आयोजन करता रहा है। समाज में सभी एकजुट होकर कार्य करे तथा वैमनस्य का भाव समाज भी व्यक्ति के मन में ना रहे इसकी कोशिश की जाएगी। समाज का उत्थान एकल कार्य नहीं है बल्कि जनभागीदारी से यह संभव है। 

- लालामणि पांडेय, अध्यक्ष, श्री पशुपतिनाथ नेपाली समाज समिति 









Powered by Blogger.