Header Ads

बेल्जियम : ब्रसेल्‍स में सीरियल ब्‍लास्‍ट, 26 की मौत, दो संदिग्धों की फोटो जारी


ब्रसेल्‍स : बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्‍स मंगलवार को बम धमाकों से दहल उठी. खबर है कि कुख्यात इस्लामिक आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ब्रसेल्स हमले की जिम्मेदारी ली है. स्थानीय पुलिस ने हमले के संदिग्ध फिदायीन की तस्वीर जारी की है. ये फिदायीन पेरिस हमले मामले में भी संदिग्ध हैं. इनके नाम नाजिम लाचराऊ और मोहम्मद अबरिनी हैं. ब्रसेल्‍स के जैवनटेम हवाई अड्डे में सुबह दो बम धमाके हुए, जिससे आसपास अफरातफरी मच गई. अब तक इस ब्‍लास्‍ट में 26 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 35 लोग घायल हो गए. ब्रसेल्स में लेवल-4 की इमरजेंसी घोषित की गई है. ब्रसेल्स एयरपोर्ट ने लोगों की सहूलियत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

यूरोपियन यूनियन के कर्मचारी घायल
बताया जा रहा है कि धमाकों से पहले हमलावरों ने गोलियां चलाईं. एयरपोर्ट के बाद ब्रसेल्स मेट्रो स्टेशन में भी धमाके की सूचना मिली है. धमाके के बाद मेट्रो स्टेशन को भी खाली करा लिया गया है और बाकी मेट्रो स्टेशनों को भी बंद किया जा रहा है. यह मेट्रो स्टेशन यूरोपियन यूनियन हेडक्वार्टर के पास है. धमाके में कई लोगों के घायल होने की सूचना है.

दो जिंदा बम बरामद
धमाके के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने कार्रवाई शुरू की. सर्च ऑपरेशन के दौरान दो जिंदा बम और तीन आत्मघाती बेल्ट बरामद हुए हैं. फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है. वहां के सरकारी चैनल BRT के मुताबिक, एयरपोर्ट पर हुआ हमला आत्मघाती धमाका था. फिलहाल एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि धमाके स्थानीय समयानुसार सुबह करीब सात बजे हुए. एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, यूरोपियन यूनियन हेडक्वार्टर के पास मेट्रो स्टेशन में धमाका हुआ है. जिसके बाद टर्मिनल में सैकड़ों लोग फंस गए और कई घायल भी हुए. एक धमाका अमेरिकन एयरलाइंस डेस्क पर हुआ. धमाका कैसे हुआ अब तक पता नहीं चल सका है.

दिल्‍ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ी
बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्‍स के जैवनटेम एयरपोर्ट में सुबह धमाकों के बाद नई दिल्‍ली के एयरपोर्ट में सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई. अधिकारियों ने धमाकों के मद्देनजर सारे एयरपोर्ट्स को अलर्ट कर दिया है. दिल्ली मेट्रो समेत देश की सभी मेट्रो सेवाओं को अलर्ट पर रखा गया है. बीते शुक्रवार पेरिस हमले के संदिग्ध सालेह आब्देस्लाम की गिरफ्तारी के बाद से ही शहर को हाई अलर्ट पर रखा गया था.

30 मार्च को था मोदी का दौरा
प्रधानमंत्री मोदी को भी यूरोपियन सम्मेलन में शामिल होने के लिए 30 मार्च को ब्रसेल्स जाना था. यूरोपियन यूनियन हेडक्वार्टर के पास हुए धमाके के बाद भी अब तक सम्मेलन रद्द होने की कोई सूचना नहीं है. मोदी तय शेड्यूल के तहत ब्रसेल्स दौरे पर जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रसेल्स में हुए हमले की निंदा की है.

सभी भारतीय सुरक्षित
विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता विकास स्‍वरूप ने बताया कि हमें अभी अभी ब्रसेल्‍स में धमाकों की जानकारी मिली है. हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. सभी भारतीय वहां सुरक्षित हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके ब्रसेल्स में मौजूद भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. उन्होंने बताया कि जेट एयरवेज के एक क्रू मेंबर शामिल महिला धमाके में घायल हुई है.उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सिंगर अभिजीत की पत्नी और बेटा एयरपोर्ट पर
बॉलीवुड सिंगर अभिजीत की पत्नी और उनका बेटा भी ब्रसेल्स एयरपोर्ट पर मौजूद था. दोनों फिलहाल सुरक्षित हैं और सेफ जोन में भेज दिए गए हैं. उन्हें जेट एयरवेज की फ्लाइट पकड़नी थी. अभिजीत ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी.

गुल पनाग के पति भी जेट एयरवेज में
AAP नेता और अभिनेत्री गुल पनाग के पति भी जेट एयरवेज की फ्लाइट में क्रू के तौर पर मौजूद थे. फिलहाल वह भी सुरक्षित है.
Powered by Blogger.