Header Ads

लापता नेपाली प्लेन का मलबा मिला, सभी 23 यात्री मारे गए : पर्यटन मंत्री


काठमांडू : नेपाल के पर्यटन मंत्री ने कहा है कि लापता विमान का मलबा मिला है। इसमें सवार सभी 23 यात्रियों की मौत हो गई है। नेपाल के पर्वतीय क्षेत्र में उड़ान भरते समय बुधवार को एक छोटा विमान खराब दृश्यता के बीच लापता हो गया था। इसमें दो विदेशी नागरिकों समेत 23 लोग सवार थे। अधिकारियों को विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका जाहिर की थी। तारा एयर का ट्विन-ओट्टर विमान पोखरा एयरपोर्ट से जोमसोम के लिए उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद लापता हो गया था। पोखरा राजधानी काठमांडू के 200 किलोमीटर पश्चिम में स्थित एक रिसॉर्ट कस्बा है। कई लोग हिमालय में ट्रैकिंग की शुरुआत जोमसोम से करते हैं। अधिकारियों ने कहा कि विमान में दो विदेशियों और दो बच्चों समेत 20 यात्री सवार थे। विमान में चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। बाद में एक यात्री के चीनी और एक अन्य यात्री के कुवैती नागरिक होने की पुष्टि हुई है। शेष सभी यात्री नेपाल के नागरिक थे और विमान में दो बच्चे भी सवार थे। 

पोखरा जोनल पुलिस थाने के एक पुलिस अधिकारी ने स्थानीय लोगों के हवाले से विमान के उत्तरी नेपाल में मुस्तांग और म्याग्दी जिले के बीच स्थित दाना गांव में दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका जतायी थी। तलाश अभियानों के लिए काठमांडो से तीन हेलिकॉप्टर भेजे गए थे और नेपाली सेना, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाली पुलिसकर्मियों को भी इसी मकसद से भेजा गया था। विमानन कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए बयान में कहा, 'हमने तलाश और बचाव अभियान के लिए तीन हेलिकॉप्टर भेजे थे।' बयान में कहा गया है, 'प्रस्थान और गंतव्य एयरपोर्ट पर मौसम सही था और पोखरा में नियंत्रण टावर ने एयरपोर्ट को प्रस्थान के लिए हरी झंडी दी थी।'

विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है। हालांकि दाना माउंट अन्नपूर्णा में आए शुष्क भूस्खलनों के बाद गांव विकास समिति और निकटवर्ती इलाके मंगलवार को धूल के बादल से घिर गए थे। स्थानीय निवासियों ने कहा कि उन्होंने दूरदराज के पर्वतीय इलाके में आग लगने और भारी विस्फोट होने की आवाज सुनी थी। नेपाल में 1949 में जब पहला विमान उतरा था, तब से वहां 70 से अधिक विमान और हेलिकॉप्टर दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें 700 से अधिक लोगों की मौत हुई है। यूरोपीय संघ ने 2013 में सभी नेपाली विमानन कंपनियों पर वहां उड़ान भरने से प्रतिबंध लगा दिया था। नेपाल एयरलाइंस का एक विमान 2014 में देश के पश्चिम में बर्फ से ढके एक पर्वत से टकरा गया था। इस दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गई थी। 

Powered by Blogger.