Header Ads

असम, मणिपुर समेत नॉर्थ-ईस्ट के कई राज्यों में भूकंप, 6.7 तीव्रता, 1 की मौत, 21 घायल


गुवाहाटी/सिलिगुड़ी । आज सुबह एक बार फिर भूकंप के झटकों से धरती हिल गई। सुबह करीब 4 बजकर 35 मिनट पर असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश समेत नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र इंफाल से 33 किलोमीटर दूर था। भूकंप के कारण इंफाल में एक की मौत की खबर है जबकि 21 लोग घायल बताए जा रहे हैं। वहीं इंफाल में बिजली भी काट दी गई है। झटकों के बाद इलाकों में अफरा-तफरी मच गई। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए।अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण केंद्र ने भूकंप की तीव्रता शुरू में 6.8 बताई थी जिसे बाद में सुधार कर 6.7 कर दिया गया. यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र मणिपुर की राजधानी इम्फाल से 29 किलोमीटर पश्चिम में है. 

भूकंप के, झटके स्थानीय समय के मुताबिक 4.35 बजे महसूस किए गए. भारत की केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया, "सिलीगुड़ी के सरकारी गेस्ट हाऊस में मैंने अपना कमरा हिलता हुआ महसूस किया. उम्मीद है सभी ठीक होंगे." कोलकाता से ज़ैदुल हक़ ने बताया, "पूरा पलंग और अलमारी हिल गए. डर के मारे मेरी बेटी चिल्लाने लगी. मेरी बीवी-बेटे समेत सब उठ गए. इतना जोर का झटका मैंने कभी महसूस नहीं किया है. झटका बहुत देर तक रहा और हम यही सोच रहे थे कि क्या किया जाए." ट्विटर और फ़ेसबुक पर लोगों ने भूकंप के बारे में पोस्ट किया है.

सिलिगुड़ी से सियोन माना ने लिखा, "मेरी नींद खुल गई. पूर्वोत्तर भारत में झटके. कभी सोचा नहीं था कि ऐसे हिलते हुए बिस्तर में सोकर उठूंगा." जगदीश्वर चतुर्वेदी ने कोलकाता से फ़ेसबुक पर भूकंप का तेज़ झटका महसूस करने के बारे में लिखा है. कोलकाता से सिद्धार्थ जाना ने लिखा, "मैंने कभी इतना लंबा भूकंप का झटका महसूस नहीं किया." बांग्लादेश की राजधानी ढाका से भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस करने के बारे में लिखा है. 

Powered by Blogger.