Header Ads

जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में मुठभेड़, दो जवान शहीद, 2 आतंकवादी ढेर

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। इस एनकाउंटर में दो जवान शहीद हो गए हैं। उधर, सेना ने भी दो आतंकियों को मार गिराया है। अभी भी कुछ आतंकियों के छिपे होने की जानकारी सामने आ रही है। सेना ने इलाके को घेर लिया है और दोनों तरफ से फायरिंग हो रही है। जहां एक और दिल्ली में बीएसएफ डीजी और पाक रेंजर्स के बीच बैठक चल रही है, वहीं दूसरी ओर घुसपैठ और पाकिस्तान की ओर से फायरिंग लगातार जारी है। 

इससे पूर्व गुरुवार को पुंछ में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा संघर्ष विराम के उल्लंघन में छोटे हथियारों से की गई गोलीबारी में सेना का एक जवान घायल हो गया था। जम्मू स्थित रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने कहा, पाकिस्तानी सैनिकों ने कृष्णा घाटी सेक्टर के अग्रिम क्षेत्रों में नियंत्रण रेखा पर बिना उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान की अग्रिम चौकियों से छोटे हथियारों से हुई गोलीबारी में एक जवान घायल हो गया। भारतीय सैनिकों ने भी इसका करारा जवाब दिया। पाकिस्तानी सैनिकों ने बुधवार रात भी जिले के भीमबर गली सेक्टर में बिना उकसावे के गोलीबारी की थी।

अगस्त का हाल
- 57 बार संघर्ष विराम उल्लंघन किया पाकिस्तान ने
- 02 जवान समेत 11 भारतीय नागरिकों की गई जान
- 30 नागरिक घायल हुए अगस्त में पाकिस्तानी गोलाबारी में

सितंबर में भी गोलीबारी
- 08 बार सितंबर में चली सीमा पार से गोली
- 01 नागरिक की गई जान और चार घायल

संघर्ष विराम उल्लंघन
- 250 बार इस साल
- 583 बार 2014 में

एनएसए वार्ता रद्द की
दो जिंदा पाकिस्तानी आतंकी नवेद और सज्जाद की गिरफ्तारी से भारत को पाकिस्तान के खिलाफ पुख्ता सबूत हासिल हुए था। इसके चलते ही पाकिस्तान ने कभी कश्मीर तो कभी अलगाववादी नेताओं से मुलाकात का मुद्दा उठाकर 23 अगस्त को होने वाली एनएसए स्तर की वार्ता रद्द कर दी। अपनी सीमा पर संयुक्त राष्ट्र परिवेक्षकों को ले जाकर विश्व समुदाय का ध्यान भटकाने की भी कोशिश की।

Powered by Blogger.