Header Ads

42 साल पहले दूल्हा बने थे अमिताभ, लंबू कहकर चिढ़ाती थीं जया की सहेलियां

मुंबई :  बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी को पूरे 42 साल बीत चुके हैं। 3 जून, 1973 को उन्होंने एक दूसरे का हाथ थामा था। जहां ग्लैमर की चकाचौंध में सितारों के रिश्ते टूटते-बनते रहते हैं, वहीं बिग बी और जया की जोड़ी ऐसे दौर में एक मिसाल से कम नहीं है। वैसे, बिग बी के ट्विटर पर 15 मिलियन फैन्स हैं। इन फैन्स के बदौलत ही #HappyAnniversaryABJB मंगलवार सुबह से ही ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। फैन्स के इस प्यार को देखते हुए, अमिताभ ने एक पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर शेयर की है, जिसमें वे जया बच्चन के साथ नजर आ रहे हैं। फोटो के साथ उन्होंने लिखा, "To them that give me their wishes for the Anniversary, my sincere gratitude and love .. 42 years of marriage"

बॉलीवुड के सबसे सफल कपल्स में से एक अमिताभ और जया की लव-स्टोरी काफी दिलचस्प है, पढ़ाई के दिनों में ही जया बिग बी को दिल दे बैठीं थीं। वैसे, अमिताभ की जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा ऐसा भी है, जो हमेशा ही सुर्खियों में रहता है, वो है उनकी और रेखा की लव-स्टोरी। जया-बिग बी की शादीशुदा जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया, जब रेखा की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गई थी। बावजूद इसके, दोनों मिलकर अपनी शादीशुदा जिंदगी को पटरी पर लाए और आज वे एक मिसाल की तरह सबके सामने हैं।

अमिताभ से पहली मुलाकात
जया बच्चन जब पुणे में पढ़ाई कर रही थीं, तो उसी दौरान अमिताभ बच्चन यहां अपनी पहली फिल्‍म 'सात हिंदुस्तानी' (1969) के लिए आए थे। जया बच्‍चन उन्हें पहचानती थीं। जया बच्‍चन की सहेलियां अमिताभ को देख, उन्हें लंबू-लंबू कहकर चिढ़ा रही थीं, लेकिन जया ने उन्हें संजीदगी से लिया। उनके मन में उस समय अमिताभ बच्चन की छवि, हरिवंशराय बच्चन के संस्कारी और सादगी पसंद बेटे की थी।

अमिताभ पर हुईं फिदा
ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया था। बाद में अमिताभ बच्चन को इस फिल्‍म से साइड कर दिया गया। फिल्‍म इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि अमिताभ के लिए जया के मन में एक तरह का प्रेम या सहानुभूति इसी घटना के बाद हुई थी।

छोटी सी 'गुड्डी' का लंबा दूल्हा
जया और अमिताभ का परिचय ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर कराया था। इसके बाद 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ 'अभिमान' फिल्म में नजर आए। इसी फिल्‍म के दौरान दोनों ने शादी करने का फैसला ‌ले लिया। वह इस फिल्म के बाद छुट्टी मनाने के लिए विदेश जाना चाहते थे।
अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन ने साफ कह दिया कि यदि वह जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो उन्हें पहले उनसे शादी करनी होगी। एक बेहद सादे समारोह में 3 जून 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई थी।

Powered by Blogger.