Header Ads

नेपाल पहुंचने पर प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी का हुआ भव्य स्वागत

काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क शिखर वार्ता में हिस्सा लेने के लिए आज दोपहर नेपाल पहुंचे। यहां पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी प्रदान किया गया। पीएम मोदी के आगमन पर नेपाल के लोग एयरपोर्ट के बाहर उनका इंतजार कर रहे थे। गौरतलब है कि काठमांडू में सार्क सदस्य देशों का सम्मेलन 26-27 नवंबर को आयोजित होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों की बातचीत भी हो सकती है। हालांकि दोनों देशों की ओर से इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।

ट्रॉमा सेंटर समर्पित करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सहायता से निर्मित एक ट्रॉमा सेंटर मंगलवार को नेपाल को समर्पित करेंगे। यह ट्रॉमा सेंटर मध्य काठमांडू में बीर अस्पताल के समीप बनाया गया है। मोदी एक स्वदेशी हेलीकॉप्टर भी नेपाल को उपहार में देंगे। यात्र के दौरान मोदी एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर ध्रुव मार्क-3 भी नेपाल को उपहार में देंगे। नेपाल सेना के अनुसार, एक समारोह में मोदी प्रधानमंत्री सुशील कोइराला को हेलीकॉप्टर की चाबियां देंगे। इसके बाद हेलीकॉप्टर नेपाल के सेना प्रमुख जनरल गौरव शमशेर के सुपुर्द कर दिया जाएगा।

रद्द नहीं हुआ, टला है जनकपुर दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जनकपुर दौरा रद्द नहीं हुआ, बल्कि उनके व्यस्त कार्यक्रम की वजह से टला है। भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने यह बात कही है। सीता की जन्मस्थली के दर्शन के प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कहा, ‘यह कहना है कि सही नहीं होगा कि दौरा रद्द हो गया है। वह वहां जाने को इच्छुक हैं। प्रधानमंत्री ने इसके पहले के नेपाल दौरे के समय कहा था कि वह जनकपुर, लुंबिनी और मुक्तिनाथ जाना पसंद करेंगे। संसद सत्र जारी रहने की वजह से वह फिलहाल नहीं जा पाएंगे।
 
 
काठमांडू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क शिखर वार्ता में हिस्सा लेने के लिए आज दोपहर नेपाल पहुंचे। यहां पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी प्रदान किया गया। पीएम मोदी के आगमन पर नेपाल के लोग एयरपोर्ट के बाहर उनका इंतजार कर रहे थे।
गौरतलब है कि काठमांडू में सार्क सदस्य देशों का सम्मेलन 26-27 नवंबर को आयोजित होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों की बातचीत भी हो सकती है। हालांकि दोनों देशों की ओर से इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।
ट्रॉमा सेंटर समर्पित करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सहायता से निर्मित एक ट्रॉमा सेंटर मंगलवार को नेपाल को समर्पित करेंगे। यह ट्रॉमा सेंटर मध्य काठमांडू में बीर अस्पताल के समीप बनाया गया है।
मोदी एक स्वदेशी हेलीकॉप्टर भी नेपाल को उपहार में देंगे। यात्र के दौरान मोदी एक उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर ध्रुव मार्क-3 भी नेपाल को उपहार में देंगे।
नेपाल सेना के अनुसार, एक समारोह में मोदी प्रधानमंत्री सुशील कोइराला को हेलीकॉप्टर की चाबियां देंगे। इसके बाद हेलीकॉप्टर नेपाल के सेना प्रमुख जनरल गौरव शमशेर के सुपुर्द कर दिया जाएगा।
रद्द नहीं हुआ, टला है जनकपुर दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जनकपुर दौरा रद्द नहीं हुआ, बल्कि उनके व्यस्त कार्यक्रम की वजह से टला है। भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने यह बात कही है।
सीता की जन्मस्थली के दर्शन के प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कहा, ‘यह कहना है कि सही नहीं होगा कि दौरा रद्द हो गया है। वह वहां जाने को इच्छुक हैं। प्रधानमंत्री ने इसके पहले के नेपाल दौरे के समय कहा था कि वह जनकपुर, लुंबिनी और मुक्तिनाथ जाना पसंद करेंगे। संसद सत्र जारी रहने की वजह से वह फिलहाल नहीं जा पाएंगे।
- See more at: http://naidunia.jagran.com/world-saarc-summit-pm-modi-to-leave-today-for-nepal-234721#sthash.chmy6Vif.dpuf
Powered by Blogger.