Header Ads

जीतू ने रजत पदक जीतने के साथ कटाया रियो ओलंपिक का टिकट

नई दिल्ली। देश के टॉप पिस्टल निशानेबाज और राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन जीतूू राई ने स्पेन के ग्रेनाडा में आयोजित आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने के साथ ही 2016 में रियो डी जिनेरियो में होने वाले ओलंपिक का टिकट कटा लिया। जीतू रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बन गए हैं। उन्होंने पुरुषों की 50 मी. पिस्टल स्पर्द्धा का रजत पदक जीता। सेना में कार्यरत 25 वर्षीय जीतू मामूली अंतर से इस स्पर्द्धा में स्वर्ण पदक जीतने से चूक गए। जीतू ने फाइनल में 20 शॉट में 191.1 का स्कोर किया, जबकि दोहरे ओलंपिक चैम्पियन व विश्व रिकॉर्डधारी जिन जिंगोह ने 192.3 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। चीन के ओलंपिक चैम्पियन पेंग वेई ने इस स्पर्द्धा में कांस्य पदक जीता और होआंग जुआन विन्ह चौथे स्थान पर रहकर अंतिम ओलंपिक कोटा हासिल करने में सफल रहे।

साल का पांचवां पदक
आईएसएसएफ विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर मौजूद जीतू का इस वर्ष स्वर्णिम प्रदर्शन जारी है। उन्होंने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर उन्होंने 2014 में अपना लगातार पांचवा अंतरराष्ट्रीय पदक हासिल कर लिया है। इस स्पर्द्धा में राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता गुरपाल सिंह ने 600 में से 550 का स्कोर किया और 33वें स्थान पर, जबकि ओमप्रकाश 548 के स्कोर के साथ 38वें स्थान पर रहे।

अयोनिका फाइनल में
इस बीच अयोनिका पाल ने महिलाओं की 10 मी. एयर राइफल स्पर्द्धा के फाइनल में जगह बना ली है। राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता अयोनिका ने 620.8 का स्कोर कर पहले स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। महिला एयर राइफल स्पर्द्धा में छह ओलंपिक कोटा दांव पर हैं। ट्रैप स्पर्द्धा में पूर्व विश्व चैम्पियन मानवजीत संधू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने चार क्वालीफाइंग राउंड में 100 में से 100 का स्कोर किया।

Powered by Blogger.